टैक्स कट, अप्रवासियों का मुद्दा, चीन, हाउसिंग, जॉब, यूक्रेन जंग और अबॉर्शन… इन 10 बड़े मुद्दों पर ट्रंप और कमला हैरिस ने क्या बोला?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दोनों प्रमुख पार्टियों डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन उम्मीदवार कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप की पहली बार जबरदस्त डिबेट हुई है. 90 मिनट की प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों उम्मीदवारों ने अर्थव्यवस्था, टैक्स कट से लेकर अप्रवासियों का मुद्दा, गर्भपात कानून, चीन, रूस-यूक्रेन जंग, हाउसिंग, जॉब, विदेश नीति समेत 10 बड़े मुद्दों पर बहस की. डिबेट की शुरुआत से पहले ट्रंप और कमला हैरिस ने हाथ मिलाए. कमला खुद ट्रंप के पास पहुंची थीं. चुनाव से 2 महीने पहले हुई इस डिबेट को अमेरिकी मीडिया हाउस ABC ने होस्ट किया है. ट्रंप ने सातवीं बार डिबेट में हिस्सा लिया है, जबकि कमला हैरिस के लिए यह पहला मौका था.

इससे पहले 27 जून को पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी, जिसमें जो बाइडेन को हार के बाद राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से हटना पड़ा था. उसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाया था. ऐसे में कमला के लिए ट्रंप के खिलाफ यह डिबेट जीतना बेहद अहम माना जा रहा है. दरअसल, पहली डिबेट में जीत और जानलेवा हमले के बाद प्री-पोल सर्वे में ट्रंप को बढ़त मिली थी. वे 11 में से 9 सर्वे में बाइडेन से आगे चल रहे थे. हालांकि, कमला के उम्मीदवार बनने के बाद से अमेरिकी लोगों का झुकाव कमला की तरफ बढ़ा है. वे कई राज्यों में ट्रंप को कड़ी चुनौती दे रही हैं.

जानिए किस मुद्दे पर क्या बोले ट्रंप और कमला हैरिस

1. डिबेट में पहला सवाल अर्थव्यवस्था और टैक्स से जुड़ा पूछा गया. 

कमला हैरिस ने अपनी मध्यवर्गीय पृष्ठभूमि के बारे में बताया. कमला का कहना था कि मैं एक मिडिल क्लास परिवार में पली-बढ़ी हूं. मैं अमेरिकी मिडिल क्लास की तरक्की के बारे में सोचती हूं, इसलिए मेरे पास एक अर्थव्यस्था का प्लान है. उन्होंने राष्ट्रपति चुने जाने पर अमेरिकी परिवारों और छोटे कारोबारों का समर्थन करने की अपनी योजनाओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा, हमारे देश में घरों की कमी है. मैं मिडिल क्लास के टैक्स में कटौती करूंगी. छोटे बिजनेस को बढ़ावा दूंगी. उन्होंने ट्रंप को भी आड़े हाथों लिया. कमला ने ट्रंप पर एक ऐसा सेल्स टैक्स प्लान करने का आरोप लगाया जो अमेरिकी मिडिल क्लास पर सालाना 4 हजार डॉलर का भार बढ़ाएगा. कमला ने कहा, वो (ट्रंप) अरबपतियों और बड़े निगमों को टैक्स में कटौती देंगे. कमला ने कहा, ट्रंप का सभी आयातों पर 20 प्रतिशत तक का व्यापक टैरिफ लगाने का प्रस्ताव महंगाई बढ़ाएगा, क्योंकि ये रोजमर्रा की उन वस्तुओं पर टैक्स है, जिन पर आप महीनेभर चलने के लिए निर्भर रहते हैं.

कमला के सवाल पर क्या बोले ट्रंप?

अर्थव्यवस्था और टैक्स से जुड़े सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कमला के आरोप झूठे हैं. वे भी यह बात अच्छे से जानती हैं. हम अमेरिकियों पर नहीं, बल्कि दूसरे देशों पर टैरिफ रेट बढ़ाएंगे. हम विदेशी इम्पोर्ट पर टैरिफ लगाने पर फोकस करेंगे. जब मैंने ऐसा किया था तब देश में महंगाई नहीं आई. आज हमारे देश में ऐतिहासिक महंगाई है. मैंने चीन पर टैरिफ लगाकर 35 मिलियन डॉलर जुटाए. इन्होंने ऐसा नहीं किया. हालांकि उन्होंने कमला के इस दावे को गलत बताया कि यह सेल टैक्स के बराबर होगा. उन्होंने कहा, हमने दुनिया के लिए जो कुछ किया है, उसके लिए अंततः अन्य देश 75 वर्षों के बाद हमें भुगतान करेंगे और टैरिफ काफी अधिक होगा.

अमेरिका

2. ट्रंप ने उठाया अप्रवासी का मुद्दा तो क्या बोलीं कमला?

ट्रंप ने अप्रवासी का मुद्दा उठाया और कहा, महंगाई के साथ दुनियाभर से लाखों लोग हमारे देश में आ रहे हैं. वो हमारी नौकरियां ले रहे हैं. वे  हमारी ऐसी नौकरियां ले रहे हैं, जो अभी अफ्रीकी अमेरिकियों के पास हैं. डिबेट में ट्रंप ने यह भी दावा किया कि जेलों और पागलखानों से प्रवासी यहां आ रहे हैं, इसलिए देश में अपराध दर बढ़ रही है. उन्होंने कमला की आर्थिक नीतियों और अप्रवासियों पर उनके रुख का विरोध किया. ट्रंप ने कमला पर व्यक्तिगत हमला भी किया और कहा, ये मार्क्सवादी हैं. इनके पिता मार्क्सवादी थे. इस पर कमला मुस्कुराती नजर आईं.

इस पर कमला ने जवाब दिया और कहा, आप उसी पुरानी थकी हुई कहानी, झूठ और शिकायतों का एक पिटारा सुनाने जा रहे हैं. कमला ने कहा, इमीग्रेशन से जुड़ी समस्याओं के लिए ट्रंप जिम्मेदार हैं. रिपब्लिकन ने अप्रवासी से जुड़े विधेयक का विरोध किया. कांग्रेस (संसद) में इस विधेयक को रोकने की कोशिश की. ट्रंप ने अपने लोगों से फोन कर ऐसा करने को कहा. क्योंकि वे चाहते ही नहीं कि समस्या खत्म हो. उन्होंने कहा, हमारे पास पूर्व राष्ट्रपति के रूप में एक ऐसा व्यक्ति है जो समस्या को ठीक करने के बजाय समस्या पर ही चलना पसंद करता है.

इस पर ट्रंप का कहना था कि हमारे देश में हर दिन हजारों-हजार अपराधी आ रहे हैं. वे (प्रवासी) कुत्तों को खाते हैं. वे लोगों के पालतू जानवरों को खा लेते हैं. ट्रंप ने कहा, हमने टीवी पर लोगों को यह कहते सुना है कि माइग्रेंट्स ने उनके कुत्तों को उठा लिया और उसे पकाकर खा गए. कमला ने पलटवार किया और कहा, ट्रंप के मुताबिक प्रवासी पालतू जानवरों को खाते हैं. अब ये बहस को एक्सट्रीम लेवल पर ले जा रहे हैं.

3. संसद में हिंसा पर क्या बोले ट्रंप और कमला?

ट्रंप ने कहा कि डेमोक्रेट्स द्वारा मेरे खिलाफ लगाए गए कई आपराधिक आरोप राजनीतिक रूप से प्रेरित हैं. उन्होंने (डेमोक्रेट्स) न्याय विभाग को हथियार बनाया. उन्होंने ही उन्हें मेरे पीछे लगाया. जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें संसद में हिंसा पर पछतावा है? ट्रंप ने कहा, उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, सुरक्षा की जिम्मेदारी मेरी नहीं थी. नैन्सी पेलोसी जिम्मेदार थीं. ट्रंप का कहना था कि मैंने अपने भाषण में समर्थकों से शांतिपूर्वक तरीके से काम करने के लिए कहा था. दूसरी तरफ उनकी एक महिला समर्थक (एशले बैबिट) की मौत पुलिसवाले की गोली से हुई. उन्होंने कहा, मैंने पहले ही कह दिया था कि ये एक बड़ी रैली होने वाली है. मैंने कहा था कि मैं आपको 10 हजार नेशनल गार्ड और सैनिक देना चाहता हूं. नैंसी पेलोसी ने इसे रिजेक्ट कर दिया. 6 जनवरी को जो हुआ वो नहीं होता, अगर नैंसी पेलोसी और वॉशिंगटन डीसी के मेयर ने अपना काम किया होता.

kamala

इस पर कमला ने कहा, मैं 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर मौजूद थी. उस समय मैं वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट और एक्टिंग सीनेटर थी. उस दिन अमेरिका के राष्ट्रपति (ट्रंप) ने हमारे देश की राजधानी पर हमला करने के लिए भीड़ बुलाई. उस दिन 140 लोग कैपिटल हिल में घुसे. कुछ की मौत भी हुई. इसकी वजह राष्ट्रपति ट्रंप का भाषण था. जब प्राउड बॉयज मिलिशिया की बात आई तो ट्रंप ने कहा था कि स्टैंड बैक एंड स्टैंड बाय.

4. बेरोजगारी, नौकरी पर क्या बोले दोनों नेता?

कमला ने याद दिलाया कि जब जो बाइडेन ने सरकार संभाली थी तो ट्रंप ने अर्थव्यवस्था को किस हालात में छोड़ दिया था. कमला ने कहा, ट्रंप ने हमारे लिए क्या छोड़ा था? ट्रंप ने हमारे लिए ऐतिहासिक मंदी छोड़ी. देश में ऐतिहासिक बेरोजगारी दर छोड़ी. खराब हेल्थ सिस्टम छोड़ा. एक सदी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य महामारी छोड़ी. हमने ट्रंप की गंदगी को साफ किया. हमने उनकी छोड़ी अव्यवस्था को ठीक किया. कमला का कहना था कि नोबेल विजेताओं का मानना है कि ट्रंप का प्लान देश को महंगाई की तरफ पहुंचा रहा है. ट्रंप के पास अमेरिकी जनता के लिए कोई प्लान नहीं है. उन्होंने प्रोजेक्ट 25 का भी जिक्र किया. 

5. ट्रंप ने विवादास्पद प्रोजेक्ट 25 से बनाई दूरी

कमला के आरोपों पर ट्रंप ने जवाब दिया और कहा, मेरा प्लान शानदार है, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा. अमेरिका तरक्की की तरफ आगे बढ़ेगा. कमला के पास कोई प्लान नहीं है. ये बाइडेन के प्लान की कॉपी करती हैं. ट्रंप ने प्रोजेक्ट 2025 से भी खुद को दूर कर लिया. उन्होंने कहा, कमला के आरोप झूठे हैं. मैंने कभी प्रोजेक्ट 25 को नहीं पढ़ा है और ना कभी पढ़ूंगा. यह हेरिटेज फाउंडेशन का प्रोजेक्ट है जिसे उनके दर्जनों पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयार किया था. मैंने इसे नहीं पढ़ा है. मैं इसे जानबूझकर नहीं पढ़ना चाहता. मैं इसे नहीं पढ़ूंगा.

ट्रंप बोले- पेंडेमिक में काम किया, लेकिन क्रेडिट नहीं मिला

ट्रंप का कहना था कि हमने कोरोना के वक्त पूरी दुनिया के लिए वेंटिलेटर बनवाए. हमने वो सब किया जो किसी ने सोचा तक नहीं था. हमारे समय में ऐसी अर्थव्यवस्था थी जो बेहतरीन थी. मुझे मिलिट्री में सुधारों के लिए क्रेडिट मिलता है. कई वजहों से क्रेडिट मिलता है लेकिन मुझे कोरोना को ठीक से मैनेज करने के लिए कभी क्रेडिट नहीं मिला. ट्रंप ने ओबामाकेयर को एक दोषपूर्ण हेल्थ केयर सिस्टम बताया. जब उनसे उपकी योजनाओं के बारे में पूछा गया तो ट्रंप ने कहा, हमारे पास अभी कोई हेल्थ केयर प्लान नहीं है. जब तक कुछ बेहतर नहीं बना लेते तब तक वे ओबामाकेयर का ही इस्तेमाल करेंगे. हम विभिन्न योजनाओं पर विचार करेंगे. यदि हम ऐसी योजना बना सकें जो हमारे लोगों, हमारी आबादी पर कम बोझ डालेगी और ओबामाकेयर की तुलना में बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगी तो मैं निश्चित रूप से ऐसा करूंगा, लेकिन तब तक मैं इसे यथासंभव अच्छे तरीके से चलाऊंगा.

trump

6. गर्भपात कानून पर क्या बोले दोनों नेता?

ट्रंप से गर्भपात को लेकर सवाल किया गया. ट्रंप से पूछा गया, आपने कहा था कि 6 हफ्ते के बाद भी अबॉर्शन की अनुमति देंगे लेकिन फिर आप बयान से पलट गए.

– इस सवाल पर ट्रंप ने अपने फैसले का बचाव किया. उन्होंने कहा, डेमोक्रेटिक पार्टी प्रेग्नेंसी के 9वें महीने में अबॉर्शन का अधिकार देना चाहती है. वर्जीनिया के पूर्व गवर्नर ने कहा था कि हम बच्चा पैदा होने के बाद देखेंगे कि उसका क्या करना है. जरूरत पड़ी तो उसे मार दिया जाएगा, इसलिए मैंने अबॉर्शन पर अपना पक्ष बदला.  उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट अपनी गर्भपात नीतियों में कट्टरपंथी हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि उनका मानना ​​है कि गर्भपात एक राज्य का मुद्दा होना चाहिए.

– कमला का कहना था कि ट्रंप सिर्फ झूठ बोल रहे हैं. ट्रंप की वजह से आज अमेरिका के 20 राज्यों में अबॉर्शन पर बैन है. इसकी वजह से एक रेप पीड़िता को अपने लिए फैसले लेने में दिक्कत आ रही है. यदि ट्रंप राष्ट्रपति बने तो वो गर्भपात पर प्रतिबंध लगाएंगे. कमला का कहना था कि सरकार या ट्रंप महिलाओं को नहीं बता सकते कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए. मैं अपने कार्यकाल में अबॉर्शन की इजाजत का बिल जरूर साइन करूंगी.

7. रूस-यूक्रेन जंग पर क्या बोले ट्रंप और कमला?

कमला ने कहा, अगर डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन अभी कीव (यूक्रेन) में कब्जा जमाए बैठे होते. उन्होंने नाटो को दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा सैन्य गठबंधन बताया. कमला ने कहा, हमारे समर्थन के कारण यूक्रेन एक स्वतंत्र और मुक्त देश के रूप में खड़ा है. कमला ने कहा, इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है. यह युद्ध समाप्त होना चाहिए. हमें अब युद्धविराम की जरूरत है.

ट्रंप से पूछा गया कि क्या वो चाहते हैं कि यूक्रेन, रूस से जंग जीत जाए. हालांकि, ट्रंप ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया. इसके बजाय उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं कि जंग रुक जाए. मैं लोगों की जान बचाना चाहता हूं. मैं राष्ट्रपति बनने से पहले इसे रोकना चाहता हूं. मैं जेलेंस्की और पुतिन को बातचीत की मेजर पर लेकर आऊंगा. यह युद्ध कभी होना ही नहीं चाहिए था. उन्होंने यह भी कहा, अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति बनीं तो दो साल में इजरायल अतीत बन जाएगा. ट्रंप ने यूरोप की तुलना में यूक्रेन को ज्यादा वित्तीय सहायता भेजे जाने की  शिकायतों का जिक्र किया. उन्होंने कहा, यूक्रेन-रूस युद्ध पर बाइडेन प्रशासन कमजोर साबित हुआ है. ट्रंप ने कहा, लाखों लोग मारे जा रहे हैं. यह उन आंकड़ों से कहीं ज्यादा है जो आपको मिल रहे हैं.

8. इजरायल-हमास पर क्या बोले ट्रंप और कमला

ट्रंप ने दावा किया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कमला हैरिस का समर्थन किया है. पुतिन ने पिछले हफ्ते कहा था कि कमला उनकी पसंदीदा उम्मीदवार हैं, लेकिन खुफिया अधिकारियों ने इस टिप्पणी को गंभीर नहीं बताते हुए खारिज कर दिया है.

ट्रंप ने कहा, वो (कमला) नेतन्याहू (इजरायली राष्ट्रपति) से नफरत करती हैं. वो एक पार्टी में थीं और उनसे नहीं मिलीं. वो अरब लोगों से नफरत करती हैं. 2 साल में इजरायल का अस्तित्व खत्म हो जाएगा. ईरान को बाइडेन द्वारा दी गई सहायता से सशक्त बनाया गया. वो हौथिस, यमन को लेकर आए.

trump and kamala

कमला से पूछा गया कि वो इजरायल और हमास के बीच समझौता कैसे करवाएंगी? इस पर कमला ने कहा, इजरायली लोगों और इजरायल के लिए सुरक्षा होनी चाहिए और फिलिस्तीनियों के लिए भी यही बात लागू होती है. लेकिन एक बात जो मैं आपको हमेशा आश्वस्त करूंगी, वो यह कि मैं हमेशा इजरायल को खुद की रक्षा करने की क्षमता दूंगी. लेकिन हमें दो राष्ट्र समाधान अपनाना चाहिए और गाजा का पुनर्निर्माण करना चाहिए, जहां फिलिस्तीनियों को सुरक्षा, आत्मनिर्णय और वो सम्मान मिले, जिसके वे हकदार हैं.

इस पर ट्रंप ने कहा, यदि मैं राष्ट्रपति होता तो ये संघर्ष शुरू ही नहीं होता. ऐसा कभी नहीं हुआ होता. मैं इसे शीघ्रता से निपटाऊंगा. यूक्रेन और रूस के साथ युद्ध को समाप्त करवाऊंगा.

किम जोंग की चिट्ठियों पर क्या बोलीं कमला?

कमला ने कहा, ट्रंप तानाशाहों की तारीफ करते हैं. उन्होंने आरोप लगाया, ट्रंप ने किम जोंग उन के साथ लव लेटर्स का आदान-प्रदान किया. उन्हें बहकाया जा सकता है. दरअसल, व्‍हाइट हाउस में पुराने रिकॉर्ड हटाने के दौरान तथाकथित कुछ ऐसे लव लेटर्स मिले थे, जिन्हें उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग ने ट्रंप और ट्रंप ने किम जोंग को भेजे थे.

कमला ने कहा, मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में दुनियाभर की यात्रा की है और दुनिया के नेता ट्रंप पर हंस रहे हैं. मैंने सैन्य लीडर्स से बात की है, जिनमें से कुछ ने आपके साथ काम किया है और वे आपका मजाक उड़ाते हैं और कहते हैं कि आप एक कलंक हैं. इस पर ट्रंप ने कहा, मेरे राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान चीन और उत्तर कोरिया जैसे देश हमसे डरते थे. 

9. अफगानिस्तान से सेना वापसी पर क्या बोले कमला और ट्रंप?

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर भी डिबेट हुई. डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ बातचीत में अपने प्रशासन की भूमिका का बचाव किया. उन्होंने कहा, माइक पोम्पिओ द्वारा हमारे बीच एक समझौता हुआ था, यह एक बहुत अच्छा समझौता था. इसका कारण यह था कि हम बाहर निकल रहे थे. हम उससे भी जल्दी बाहर निकल जाते, लेकिन हम अपने सैनिकों को नहीं खोते.

कमला ने कहा, मैं अफगानिस्तान से सेना की वापसी की जो बाइडेन की पॉलिसी से सहमत हूं. ट्रंप ने तालिबान के साथ बातचीत की. उन्होंने आतंकवादियों के साथ बातचीत की. उन्होंने तालिबान को कैंप डेविड में आमंत्रित किया.

10. कमला की पहचान पर ट्रंप का यूटर्न

कमला का कहना था कि ट्रंप ने अमेरिकी लोगों को बांटने के लिए नस्ल का इस्तेमाल करने की कोशिश की. कमला ने खुद पर ट्रंप की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दी और कहा, ईमानदारी से कहूं तो यह त्रासदी है कि हमारे पास एक ऐसा व्यक्ति है जो राष्ट्रपति बनना चाहता है, जिसने अपने पूरे करियर के दौरान लगातार अमेरिकी लोगों को बांटने के लिए जाति का उपयोग करने का प्रयास किया है.

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप ने पहले एक बयान में कहा था कि भारतीय मूल की कमला हैरिस अश्वेत बनने की कोशिश कर रही हैं. हालांकि, अब ट्रंप ने यूटर्न लिया है और कहा, मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, वो जो भी बनना चाहती हैं, मुझे उससे कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने आगे कहा, मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो क्या हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने खुद पर हुए हमले पर कहा, मेरे सिर में गोली लगी, क्योंकि उनके (जो बाइडेन) प्रशासन ने सिस्टम को हथियार बना दिया है.

अंत में कमला हैरिस ने कहा, अमेरिका ने हमारे देश के लिए दो बहुत अलग दृष्टिकोण सुने हैं. एक जो भविष्य पर केंद्रित है और दूसरा जो अतीत पर केंद्रित है. जो हमें पीछे ले जाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि हम पीछे नहीं जा रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने अंत में कहा, कमला हैरिस को व्हाइट हाउस और कैपिटल जाना चाहिए और अपना काम पूरा करना चाहिए. ट्रंप ने बहस को यह पूछकर समाप्त किया कि आपने वो काम क्यों नहीं किया जो आप कह रही हैं कि आप करेंगी.

Follow us On Social Media Google News and Twitter/X

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now